हर गांव में होगा नया बोर पानी के लिए मत करना शोर!

श्री गुरु ग्लोबल न्यूज:-ग्राम पंचायत जरगांव,,,,, विकासखंड छुरा जिला गरियाबंद,, हर घर नल हर घर जल, जल जीवन मिशन के अंतर्गत,, नया बोरवेल्स का खुदाई हुआ,,। संबंधित पीएचई विभाग के, कर्मचारी के मौजूदगी में बोर खनन प्रारंभ हुआ,। लगभग 85 फीट में पत्थर चट्टान, मिला,,, इसमें जी आई स्टील,का केसिंग पाइप डाला,,, यह केसिंग पाइप बहुत मजबूत रहता है,, इसमें जंग लगने की संभावना बहुत कम रहती है,,, यह पाइप टिकाऊ होता है,,। और बिना फिल्टर के डाला गया।, भूमि गत जल स्रोत,का वाटर लेवल बनाए रखने के लिए,, बिना फिल्टर का पाइप डाला जाता है, बोरवेल्स लगभग सरकारी नियम के अनुसार 300फीट से अधिक से अधिक खुदाई होती है,। संबंधित विभाग के कर्मचारियों ने श्री गुरु ग्लोबल न्यूज को बताया,, पानी का बचत करना है, इसके लिए लोगों को जागरूक करने का जरूरी कार्यक्रम चलाना चाहिए लोगों को मार्गदर्शन करना चाहिए, पानी का बर्बादी नहीं होना चाहिए,, जल ही जीवन है,, जल का सदुपयोग होना चाहिए,, बेवजह पानी का बहाव नहीं होना चाहिए,,, यानी लोगों को पानी का बर्बाद नहीं करना चाहिए। यानी जो पानी इस्तेमाल करने के बाद बचता है उसको गंदा पानी समझकर फेंक देते हैं लेकिन वह पानी को भी गमला में फूल पौधा में एवं अन्य अपने विचार से फसल वगैरह में भी कर सकते हैं। पानी का सदुपयोग जरूरी है।

धरती में 71% जल है,, जिसमें मात्र एक प्रतिशत जल ही पीने योग्य है यानी उपयोग करने योग्य है, आने वाला समय में पानी के मुद्दे पर ही कई विवादित मामले आएंगे, पहले भी आते रहे हैं और आज भी कई मामले माननीय न्यायालय में विचारधीन है, जैसे छत्तीसगढ़ उड़ीसा के बीच महानदी जल विवाद, तमिलनाडु कर्नाटक के बीच था कावेरी जल विवाद, देश में और कई मामले हैं, इसलिए लोगों को भूमिगत जल स्रोत का सदुपयोग करना चाहिए। पानी का बचत करना जरूरी है।, क्योंकि जल संसाधन एक अमूल्य संसाधन है, आजकल देखे होंगे बोतल और पाउच में पानी बिकने लग गया,, पहले नदिया के ऊपर से पानी मिल जाता था ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं थी फिर कुआं युग आया अब बोरवेल्स युग आ गया है जो बिना बिजली के संभव नहीं है उनसे एक गिलास पानी निकालना यानी बिना बिजली के यह संभव नहीं है और बिजली के लिए खर्च है भुगतान करना पड़ता है, इसलिए ऊर्जा के साथ-साथ पानी का भी बचत जरूरी है। पानी के लिए हर गांव में नाली का भी सदुपयोग होना चाहिए जिसमें स्वच्छता बना रहे गंदगी ना फैले।

भूमि का वाटर लेवल लगातार नीचे गिर रहा है, जिसे जितना ज्यादा पानी का टंकी ऊंचा बना है उसे कहीं ज्यादा पानी का लेवल नीचे चला गया है।,, पानी को वाटर लेवल उठाने के लिए तालाब डेम इंडिकेट का निर्माण करना जरूरी है।, इसके लिए भी लोगों को जागरूक करने की विषय है।

guruglobal

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *